वॉल्यूम भारित औसत मूल्य (VWAP) परिभाषा (2024)

वॉल्यूम भारित औसत मूल्य के लिए एक ट्यूटोरियल (VWAP)

वॉल्यूम भारित औसत मूल्य एक बहुमुखी उपकरण माना जाता है तकनीकी व्यापारियों द्वारा इसका उपयोग व्यापक रूप से निवेश के लिए अच्छी इक्विटी खोजने में किया जाता है। इसका उपयोग म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो प्रबंधकों द्वारा किया तब किया जाता है जब उन्हें किसी विशेष स्टॉक की पर्याप्त संख्या खरीदनी होती है। इसी तरह, खुदरा व्यापारी VWAP का उपयोग स्टॉक के भविष्य की क्षमता का पता लगाने के लिए करते हैं, और इंट्राडे कारोबारी बाजार में औसत मूल्य निर्धारित करने के लिए ताकि जब कीमत VWAP से नीचे वे एक स्टॉक खरीद सकें।

यह एक भारित औसत सूत्र है, जिसका व्यापक रूप से विश्लेषकों और व्यापारियों द्वारा समान रूप से मात्रा और मूल्य दोनों के संदर्भ में स्टॉक की मांग निर्धारित करने में उपयोग किया जाता है। गणना के उद्देश्य के लिए, यह ध्यान दिन के सभी ऑर्डरों पर विचार करता है और औसत मूल्य की गणना करता है। आवश्यकताओं के आधार पर यह एक ही समय सीमा या कई समय सीमाओं में फैल सकता है।

VWAP में कई उपयोग हैं, लेकिन मुख्य रूप से इसका उपयोग विश्लेषकों और पोर्टफोलियो प्रबंधकों द्वारा इसका उपयोग पूरे दिन मूल्य में उतार-चढ़ाव के कारण उत्पन्न शोर को खत्म करने और स्टॉक खरीदने या बेचने के लिए उचित मूल्य निर्धारित करने के लिए किया जाता है। यह कारोबारियों को इस बात एक धारणा देता है कि दिन के दौरान शेयरों का कारोबार कैसे किया गया।

VWAP सूचक का एक आवश्यक घटक VWAP रेखा या वीएडब्ल्यूपी क्रॉस है, जो तब उत्पन्न होता है जब स्टॉक मूल्य मूल्य-भारित औसत मूल्य को पार करता है। हम मात्रा भारित औसत मूल्य के विवरणों पर धीरे-धीरे और लेकिन इससे पहले, आइए जानें कि VWAP की गणना कैसे करें।

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक भारित औसत है। इक्विटी ट्रेडिंग में उपयोग किए जाने वाले भारित औसत संकेतकों की एक विस्तृत विविधता है, और VWAP उनमें से एक है। इसकी गणना निम्न सूत्र का उपयोग करके की जाती है।

VWAP = (संचयी (मूल्य * वॉल्यूम) ÷ (संचयी मात्रा)

VWAP एक स्टॉक की कीमत और मात्रा दोनों को ध्यान में रखता है। लेकिन क्यों? जब कीमत का महत्व आसानी से समझा जाता है, तो मात्रा का समावेश कई को भ्रमित कर सकता है। खैर, मात्रा संकेत करती है कि यह खरीदने के लिए एक अच्छा स्टॉक है या नहीं। अच्छी मांग और कीमत का आनंद लेने वाला स्टॉक, एक अच्छी शर्त है। यदि कुछ शेयरों के लिए कीमत आकर्षक है, लेकिन कारोबार की कोई मात्रा नहीं है, तो इसका मतलब है कि स्टॉक का कोई लेने वाला नहीं है।

यह भारित औसत कारोबारियों को एक परिसंपत्ति की कीमत और मांग दोनों की तुलना करने की अनुमति देता है। हालांकि, VWAP अनिवार्य रूप से एक दैनिक व्यापार सूचक है। यह साप्ताहिक या मासिक प्रवृत्ति चार्ट में प्रकट नहीं होता है।

एक VWAP संकेतक की व्याख्या कैसे करें

VWAP एक शेयर की कीमत संचलन के बारे में व्यापारियों के लिए एक महत्वपूर्ण संकेत देता है जैसे, यह उन्हें समय सीमा में उस सटीक बिंदु की पहचान में मदद करता है जहां गतिमात्रा पड़ती है। आइए इस पर एक उदाहरण के साथ विचार करें; एक कारोबारी एक स्टॉक के साथ काम कर रहा हो सकता है जो लगातार बिक्री दबाव के कारण कई बार VWAP लाइन से ऊपर ब्रेकआउट करने में विफल रहा है। तो, वह उस सटीक बिंदु को पता करना चाह सकता है जहां शेयर सफलतापूर्वक VWAP सूचक लाइन या अन्य के ऊपर टूटता है,यदि वह लघु स्थिति में प्रवेश करता है, तो वह बाजार संचलन के गलत पक्ष पर होना समाप्त कर सकता है।

VWAP लाइन के नीचे पड़ने वाले स्टॉक को ‘सस्ता’ या ‘ऑफ वैल्यू’ माना जाता है और यह कारोबारियों को एक लघु स्थिति में प्रवेश करने के लिए कहता है। इसके विपरीत, VWAP लाइन के ऊपर शेयर की कीमतों को ‘महंगे’ के तौर पर टैग किया गया है।

तो,यह कैसे पता लगाएं कि कीमत VWAP लाइन से नीचे जा रही हैं या बढ़ रही हैं? एक तकनीकी प्रणाली इस तरह से प्रोग्राम की जा सकती है कि यह एक साथ खींची गई कैंडलस्टिक चार्ट और प्रवृत्ति लाइनों को जोड़ती है। VWAAP चार्ट में, ट्रेंड लाइन को समर्थन और प्रतिरोध लाइन के समान माना जाता है, और कैंडलस्टिक्स मूल्य संचलन का प्रतिनिधित्व करती है।

VWAP गतिमान औसत लाइन है जो कि मूल्य के विरुद्ध स्टॉक मूल्य संचलन का प्रतिनिधित्व करता है। यह समय के दौरान दिन की समाप्ति पर VWAP को ट्रैक करता है और इसकी समय सीमा को आवश्यकता के अनुसार कई VWAPs शामिल करने के लिए समायोजित किया जा सकता है।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि हो सकता है कि VWAP और गतिमान VWAP हमेशा सहमति में न करें।

VWAP की बेहतर समझ के लिए, आइए इसके साथ सहयोग वाली कुछ और परिभाषाओं पर चर्चा करते हैं।

VWAP क्रॉस यह एक व्यापार सूचक है। यह तब होता है जब एक शेयर मूल्य VWAP रेखा को पार कर जाता है।

ट्रेड फिल: यह स्टॉक खरीदने या बेचने से संबंधित निष्पादित आर्डर को संदर्भित करता है।

विशिष्ट मूल्य संकेतक: यह बस एक दिन के दौरान शेयर की कीमतों का एक औसत है, जिसे एक रेखा ग्राफ द्वारा दिखाया जाता है। कुछ कारोबारी गतिमान औसत मूल्य रेखा खींचने के लिए इसका प्रयोग क्लोजिंग मूल्य के स्थान पर करते हैं।

VWAP की गणना

VWAP की गणना में निम्नलिखित चरण शामिल हैं।

उच्च, निम्न और समापन मूल्य जोड़कर प्रत्येक अवधि के लिए विशिष्ट मूल्य (टीपी) की गणना करें, और इसे तीन से विभाजित करें, [(H+L+C)/3]। प्रत्येक कैंडल कारोबारी की इच्छा के अनुसार, 5-मिनट या 30-मिनट की एक समय सीमा का प्रतिनिधित्व करती है।

– मात्रा(V) के साथ विशिष्ट मूल्य या टीपी का गुणा करें

– VWAP विशिष्ट मूल्य x वॉल्यूम है, जिसे संचयी मात्रा से विभाजित किया जाता है

See Also
NiftyTrader

जब इसकी गणना एक अवधि के लिए गणना की जाती है, यह प्रत्येक डेटा बिंदु के लिए एक मात्रा भारित औसत मूल्य पैदा करता है।गतिमान VWAP दिन की समाप्ति पर अलग-अलग VWAP मूल्यों और अवधि की संख्या साथ इसका औसत निकालने का संग्रह है।

VWAP बनाम गतिमान VWAP

VWAP एक इंट्राडे-डे संकेतक है जो आमतौर पर मिनटों में या घंटों में समाप्त होता है,अल्पकालिक कारोबारियों द्वारा उपयोग किया जाता है। दूसरी ओर, गतिमान VWAP दीर्घकालिक व्यापारियों के लिए एक बेहतर विकल्प है क्योंकि यह एक विस्तारित समय अवधि के लिए संकेत देता है।

VWAP और गतिमान VWAP दोनों आकर्षक उपकरण हैं। वास्तविक समय में मूल्य उत्क्रमण पर एक विचार प्राप्त करने के लिए, कारोबारी VWAP सूचक का उपयोग करते हैं जिसे वे कम समय सीमा के लिए समायोजित कर सकते हैं।

इसके विपरीत, कारोबारी जो गतिमान औसत या गतिमान औसत प्रॉक्सीज की जैसी अन्य प्रवृत्ति रेखाओं का अनुसरण करते हैं, उन्हें गतिमान VWAP अपनी रणनीति के लिए एक व्यवहार्य उपकरण लगता है। चलती VWAP भी व्यापारियों जो मूल्य उत्क्रमण रणनीति का पालन द्वारा प्रयोग किया जाता है। और, इसके लिए, वे एक क्रॉसओवर रणनीति का पालन करते हैं जो प्रवृत्ति दिशा निर्धारित करने के लिए तब तेज औसत का उपयोग करने का सुझाव देता है जब यह धीमे औसत से अधिक पार हो जाता है। मूल्य उत्क्रमण कारोबार के दौरान, मूल्य संचलन की बेहतर समझ के लिए गतिमान VWAP का प्रयोग अक्सर इनवलप चैनल के साथ किया जाता है।

VWAP के साथ कारोबार रणनीति

कारोबार के लिए VWAP के उपयोग का सामान्य नियम लाइन की ढलान का अनुसरण करना है, लेकिन किसी भी अन्य व्यापार उपकरण की तरह, अपने व्यापार रणनीतियों को पूरी तरह से VWAP पर आधारित करना जारी बाजार भावना के विरोध करना हो सकता है। प्रवृत्ति उत्क्रमण की पुष्टि करने के लिए VWAP भविष्यवाणियों को अन्य व्यापारिक उपकरणों के साथ सहमत होना चाहिए।

VWAP के साथ कारोबार करने का प्रमुख निम्न प्रकार है।

एक दीर्घ स्थिति में प्रवेश करना: गतिमान VWAP सकारात्मक ढलानयुक्त है, और डेरीवेटिव ऑसिलेटर शून्य से ऊपर रहता है।

एक लघु स्थिति में प्रवेश करना: गतिमान VWAP शून्य से नीचे डेरीवेटिव ऑसिलेटर के साथ नकारात्मक ढलानयुक्त है।

यदि दो मानदंडों में से कोई भी अमान्य हो जाए तो कारोबार से बाहर निकल जाएं।

VWAP का उपयोग करना

VWAP मूल्य और मात्रा की एक साथ समझ देता है, और इसलिए आधुनिक कारोबार इसे में कई सारे उपयोग मिले गए हैं।

प्रवृत्ति पुष्टि के लिए VWAP

VWAP कारोबारियों को किसी भी उभरती प्रवृत्ति को समझने में मदद कर सकता है।क्या यह बढ़ रही है या गिर रही है यह बाजार भावना का संकेत होगा। यहां तक कि जब कीमत अस्थाई हों, तो एक स्मूथ VWAP लाइन एक उभरती हुई प्रवृत्ति की संकेतक है।

VWAP ब्रेकआउट

VWAP ब्रेकआउट उस पल का प्रतीक है जब एक शेयर की कीमत VWAP सूचक से ऊपर चली जाता है, और अपनी औसत कीमत को पीछे छोड़ देती है। व्यापारी एक दीर्घ स्थिति में प्रवेश करते हैं क्योंकि बाजार में बुलिश बल मजबूत हैं।

VWAP के साथ समर्थन और प्रतिरोध ढूँढना

VWAP लाइन का उपयोग बाजार समर्थन या प्रतिरोध स्तर को खोजने के लिए भी किया जाता है। उदाहरण के लिए, शेयर मूल्य VWAP लाइन के नीचे शुरू हुआ और इसने VWAP लाइन पार करने के कुछ असफल प्रयास किए, तो इसे प्रतिरोध क्षेत्र के रूप में माना जा सकता है। इसी प्रकार, जब किसी स्टॉक की कीमत VWAP लाइन से ऊपर शुरू होती है और फिर से ऊपर जाने से पहले VWAP लाइन के पास झिझकती है, तो हम इसे एक समर्थन रेखा के रूप में देख सकते हैं।

एक कारोबार निष्पादित करने के लिए VWAP का उपयोग करना

VWAP का उपयोग संस्थागत खरीदारों द्वारा बाजार में व्यवधान उत्पन्न किए बिना थोक में शेयर खरीदने के लिए किया जाता है। इसका क्या मतलब है? आइए इस पर एक उदाहरण के साथ विचार करते हैं।

एक म्यूचुअल फंड किसी विशेष कंपनी के 10,000 शेयर खरीदना चाहता है। अब अगर यह एक बार में ब्लॉक के लिए आर्डर देता है, तो यह बाजार को चुभेगा क्योंकि एक्सचेंज इसे भरने की कोशिश करेंगे। यह बाजार को पुश करेगा और उस स्टॉक की मांग में वृद्धि करेगा, जो अन्य कारोबारियों को म्यूचुअल फंड को इसकी प्रारंभिक बोली मूल्य की तुलना में अधिक कीमत पर खरीदने और इसे एक और भी उच्च मूल्य पर बेचने के लिए प्रोत्साहित करेगा। इस स्थिति से बचने के लिए, म्यूचुअल फंड कुल मांग को छोटी-छोटी मात्रा में विभाजित करेगा और एक स्वचालित ट्रेडिंग रणनीति के माध्यम से निवेश करेगा जो मूल्य को VWAP लाइन के करीब बना रहने देगा।

निष्कर्ष

VWAP एक महान उपकरण है जिसके तकनीकी कारोबार में कई उपयोग हैं।बाजार में प्रविष्टि और निकास बिंदु खोजने के लिए कारोबारी इसका उपयोग अन्य गतिमान औसत उपकरणों के साथ करते हैं। यह आपको बाजार ब्याज, मूल्य प्रवृत्ति, मांग, और रुचि बिंदु को समझने की अनुमति देता है। कारोबारी VWAP के समान अन्य संकेतकों का भी उपयोग करते हैं जो हैं। इन्हें सकारात्मक मात्रा सूचकांक और नकारात्मक मात्रा सूचकांक कहा जाता है। ये उपकरण कारोबारी अपनी रणनीतियों का आधार बनाने के लिए सही बाजार प्रवृत्ति व मांग को को समझने में मदद करते हैं।

वॉल्यूम भारित औसत मूल्य (VWAP) परिभाषा (2024)
Top Articles
5 Solana Crypto Wallets That You Can Trust
9 Signs Someone Is Spying on Your Phone
Exclusive: Baby Alien Fan Bus Leaked - Get the Inside Scoop! - Nick Lachey
Television Archive News Search Service
Odawa Hypixel
Dollywood's Smoky Mountain Christmas - Pigeon Forge, TN
New Day Usa Blonde Spokeswoman 2022
Blue Ridge Now Mugshots Hendersonville Nc
What Is A Good Estimate For 380 Of 60
Reddit Wisconsin Badgers Leaked
The Largest Banks - ​​How to Transfer Money With Only Card Number and CVV (2024)
Sport-News heute – Schweiz & International | aktuell im Ticker
Nesz_R Tanjiro
Band Of Loyalty 5E
Quadcitiesdaily
Veracross Login Bishop Lynch
Aes Salt Lake City Showdown
C&T Wok Menu - Morrisville, NC Restaurant
Bill Remini Obituary
Jermiyah Pryear
55Th And Kedzie Elite Staffing
§ 855 BGB - Besitzdiener - Gesetze
Gillette Craigslist
Tinyzonehd
130Nm In Ft Lbs
Isablove
The Posturepedic Difference | Sealy New Zealand
91 Octane Gas Prices Near Me
A Plus Nails Stewartville Mn
Halsted Bus Tracker
Siskiyou Co Craigslist
Truis Bank Near Me
Reli Stocktwits
Chattanooga Booking Report
Avance Primary Care Morrisville
Snohomish Hairmasters
Ludvigsen Mortuary Fremont Nebraska
Doordash Promo Code Generator
Hkx File Compatibility Check Skyrim/Sse
Craigslist Antique
Pathfinder Wrath Of The Righteous Tiefling Traitor
Caphras Calculator
Sacramentocraiglist
Erespassrider Ual
Marine Forecast Sandy Hook To Manasquan Inlet
Sitka Alaska Craigslist
Diccionario De Los Sueños Misabueso
Osrs Vorkath Combat Achievements
Chitterlings (Chitlins)
Obituary Roger Schaefer Update 2020
All Obituaries | Roberts Funeral Home | Logan OH funeral home and cremation
Fetllife Com
Latest Posts
Article information

Author: Kareem Mueller DO

Last Updated:

Views: 6393

Rating: 4.6 / 5 (46 voted)

Reviews: 93% of readers found this page helpful

Author information

Name: Kareem Mueller DO

Birthday: 1997-01-04

Address: Apt. 156 12935 Runolfsdottir Mission, Greenfort, MN 74384-6749

Phone: +16704982844747

Job: Corporate Administration Planner

Hobby: Mountain biking, Jewelry making, Stone skipping, Lacemaking, Knife making, Scrapbooking, Letterboxing

Introduction: My name is Kareem Mueller DO, I am a vivacious, super, thoughtful, excited, handsome, beautiful, combative person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.